DCA kya hai or Full Form in hindi

DCA kya hai or Full Form in hindi – DCA एक कंप्यूटर कोर्स है DCA को आप 12th के बाद या ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हो।आज का टाइम कंप्यूटर का ही है।सभी काम उसी से होते हैं |

12thके बाद तो सभी कंप्यूटर पर ही काम करते हैं ।आज के टाइम में जिसे कंप्यूटर नहीं आता उसे समझो कुछ नहीं आता। इसीलिए मैंने सोचा क्यों ना आज कंप्यूटर के बारे में आप सब को भी बताया जाए।computar से हमें बहुत सारे फायदे होते हैं हमारे बहुत सारे काम एक साथ हो जाते हैं और जल्दी हो जाते हैं तो हम कंप्यूटर का उपयोग करना ही ज्यादा पसंद करते हैं


आजकल स्टूडेंट अपने फ्यूचर के लिये पहले से ही बहुत सोचने लगते हैं आज के टाइम में एक अच्छी जॉब मिल ना बहुत ही मुश्किल काम है उन बच्चों के लिए DCA एक बहुत ही अच्छा माध्यम है । जो अभी से अपने फ्यूचर के लिए परेशान हैं अपने फ्यूचर को अच्छा बनाने के लिए एक बार DCAके बारे में जरूर जानकारी लें।

क्या आपको पता है DCAकोर्स क्या है DCAकोर्स के बारे में जानने से पहले आपको DCA की फुल फॉर्म पता होनी चाहिए ।

DCA Full Form in Hindi

DCA की फुल फॉर्म होती है । Diploma in Computer Application ( डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन ) अब हम आपको बताते हैं ।

DCA kya hai :-

DCA क्या है DCA एक कंप्यूटर कोर्स है जो डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आता है DCAकोर्स 6 महीने से 1 साल तक का कोर्स होता है DCAको हम 12th या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं ।

इस कोर्स को कोई collage 6 months में करता है तथा कोई collage 12 months में करता है ये collage पर निर्भर करता है ।

अब हम आपको बताते हैं DCAके अंतर्गत क्या-क्या चीजें आती है।जैस –
Software network, data base development ,programming, technical writing, software design, graphic design,website design आदि।

Syllabus of DCA Course in hindi

DCA 1st और 2nd सेमेस्टर syllabus में क्या – क्या आता है इसके बारे में अब हम जानते है ।

DCA1st सेमेस्टर का syllabus :-

  1. Fundamentals of computer
  2. PC package (word, Excel ,PowerPoint)
  3. database using MS Access

DCA 2nd सेमेस्टर ka syllabus :-

  1. It trends
  2. internet and ecommerce
  3. dip with pagemarker and Photosho

DCAकोर्स करने के बाद करियर :-

DCA में बहुत अचछा future है।परंंतु future तब है जब आप को DCA करने में interst हो और आप को सिस्टम की knowledge होनी चाहिए और कोडिंग यानी की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की knowledge होनी चाहिए ।

visit Now – Best Good Night Images

अगर आपकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छी है तो बहुत सारी कंपनियां है जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज वाले student को job में रखती हैं। और जिन स्टूडेंट की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छी होती है तो उनके इस talent का उपयोग टेक्निकल राइटिंग में और अन्य कई चीजों में किया जाता है ।

Read Now – PHD Full Form

जैसा कि हम लोग आज के टाइम में देख ही रहे हैं कंप्यूटर हर जगह ही use किया जाता है अब तो हर रोज नये नये सॉफ्टवेयर आ रहे हैं । मार्केट में आज की आज की दुनिया सॉफ्टवेयर पर ही चल रही है ।और सॉफ्टवेयर का use तेजी से हो रहा है ।

You Read now – DCA Kya hota hai or DCA full form in hindi

अब बात आती है स्मार्टफोन की, स्मार्टफोन एक आम बात हो चुकी है ।आज के दौर में बच्चे बच्चे के पास स्मार्टफोन है इसलिए स्मार्टफोन और सिस्टम की संख्या अब बढ़ती जा रही है ।

अब तो स्मार्ट फोन में हर रोज नहीं सॉफ्टवेयर आ रहे हैं नहीं-नहीं सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर आईटी फील्ड के इंजीनियरिंग के स्टूडेंट को हायर किया जाता है और आजकल लोग ग्राफिक डिजाइनिंग करके खूब नाम कमा रहे है DCA के अंदर ग्राफिक डिजाइनिंग भी सिखाया जाता है ।

You Read Now :- dca kya hai

आज के टाइम में तो इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया है इसलिए भी स्मार्टफोन और सिस्टम का आजकल बहुत यूज़ हो रहा है ।आज के टाइम में सब लोग सारी knowledge ऑनलाइन ही हासिल करना चाहते हैं। इस फील्ड में कंप्यूटर की जानकारी रखने वालों का करियर बहुत ही अच्छा है ।

अगर आपको डीसीए के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे कि आपको DCA की पूरी जानकारी दे सकें।

Read Now – Maharana Pratap History

Conclusion :-

मेरा मानना है की DCA , एक बहुत अच्छा Course है जिसका आने वाले समय में बहुत अच्छा करियर है मैं आशा करता हु की आप को DCA kya hai or DCA Full Form in hindi के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी , आप अपना सुझाव comment के जरिये जरूर बताये ।

Read Now – Technical News in hindi

KNOW – know full Forms

All Technical information – in Hindi Advice

Leave a Comment